Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024: सरकार गरीब परिवारों की लड़कियों को दे रही हैं ₹98,000/, जाने क्या हैं पूरी योजना? MRC Adda

Click to rate this post!
[Total: 4 Average: 4.5]

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024: लेक लड़की योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जो माननीय मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस ने 2023 के बजट में लॉन्च की है राज्य में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में आर्थिक रूप से गरीब परिवारों से संबंधित लड़कियों को उनके जन्म से लेकर उनकी शिक्षा पूरी होने तक वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

इस योजना के तहत, राज्य में आर्थिक रूप से गरीब परिवारों से संबंधित लड़कियों को उनके जन्म से लेकर उनकी शिक्षा पूरी होने तक वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। लड़कियों को उनके आयु और प्रताड़न के अनुसार 18 वर्ष की आयु तक 5 चरणों में कुल ₹98,000/- की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जो उनके वय और दंड के अनुसार भिन्न होगी। अगर आपको Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो इस लेख को पूरा पढ़िए।

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024

योजना का नाममहाराष्ट्र लेक लड़की योजना
किस द्वारा घोषणा की गईमहाराष्ट्र सरकार द्वारा
लाभार्थीगरीब परिवार में जन्म लेने वाली लड़कियां
उद्देश्यबालिका के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभ राशि5 चरणों में कुल ₹98,000/
राज्यमहाराष्ट्र
साल2024
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
अधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च होगी

लेक लड़की योजना का शुभारंभ वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र सरकार के द्वारा 2023-24 के लिए विधानसभा में बजट भाषण के दौरान किया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य लड़कियों को सशक्तिकरण करना है। इस योजना के माध्यम से, राज्य के गरीब परिवारों में जन्मी लड़कियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। सरकार जन्म से लेकर लड़की की शिक्षा तक 5 किस्तों में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस वित्तीय सहायता प्राप्त करने के बाद आपकी बेटी की शिक्षा में कोई समस्या नहीं होगी। जिसके कारण समाज में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच बदल सकती है।

महाराष्ट्र लेक लड़की योजना के माध्यम से बेटियों की सामाजिक स्थिति को सुधारा जा सकता है। और भ्रूण हत्या जैसे अपराधों को रोका जा सकता है। लेक लड़की योजना के तहत, जब लड़की बच्ची 18 वर्ष की उम्र में पहुंचेगी, तब सरकार द्वारा एक एकल राशि ₹75,000 की प्रदान की जाएगी।

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 का मकसद

महाराष्ट्र सरकार की लेक लड़की योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में आर्थिक रूप से संघर्षरत परिवारों को लड़की के जन्म से लेकर उसकी शिक्षा तक वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ऐसा बेटियों के प्रति समाज के नकारात्मक विचारों को बदलने और कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराधों को रोकने के लिए किया जाता है। यह योजना वित्तीय सहायता को पांच श्रेणियों में विभाजित करती है, जिसमें जन्म से लेकर शिक्षा पूरी होने तक सहायता सुनिश्चित की जाती है।

महाराष्ट्र सरकार 18 वर्ष की आयु तक लड़की की आर्थिक सहायता करेगी, जिसके बाद उसे अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए 98,000 रुपये मिलेंगे, जिससे वह उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेगी और एक उज्जवल भविष्य सुरक्षित कर सकेगी।

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 में किस तरह राशि मिलेगी?

महाराष्ट्र लेक लड़की योजना महाराष्ट्र सरकार की एक विशेष योजना है जो राज्य की लड़कियों को समर्थन प्रदान करने के लिए है। इसे वित्त मंत्री, श्री देवेंद्र फडणवीस, ने अपने 2023-2024 के बजट भाषण में प्रस्तुत किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में सहायता करना है। सरकार अलग-अलग चरणों में लगभग Rs. 98,000 की आर्थिक सहायता देगी। यहां यह कैसे काम करता है:

  1. जब एक लड़की का जन्म होता है, तो Rs. 5,000।
  2. कक्षा 1 में पढ़ाई की शुरुआत में Rs. 6,000।
  3. कक्षा 6 में प्रवेश के समय Rs. 7,000।
  4. कक्षा 11 में प्रवेश के समय Rs. 8,000।
  5. जब वह 18 साल की हो जाती है, तो Rs. 75,000।

पीली या नारंगी राशन कार्ड वाले परिवार इस सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं, और 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्मी लड़कियाँ योजना के लिए पात्र हैं। इसका लक्ष्य लड़कियों की शिक्षा और सामाजिक स्थिति को सुधारना है। यह योजना भी ‘महाराष्ट्र लड़कियों के लिए आर्थिक सहायता योजना’ या ‘महाराष्ट्र लेक लड़की योजना’ के रूप में जानी जाती है। इसे मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे के अध्यक्षित बैठक में मंजूरी दी गई थी। जल्द ही, सरकार इसके नियम और आवेदन कैसे करें को जारी करेगी, और इसके लिए एक वेबसाइट लॉन्च की जाएगी।

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 के लिए पात्रता

महाराष्ट्र लेक लड़की योजना 2024 के लिए पात्र होने के लिए, कुछ शर्तों को पूरा करना होगा:

  • लड़की का परिवार महाराष्ट्र का होना चाहिए। इस योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र में रहने वाले परिवारों को ही मिलेगा। महाराष्ट्र के बाहर की लड़कियां पात्र नहीं होंगी।
  • लेख लड़की योजना का लाभ केवल पीले या नारंगी राशन कार्ड धारक परिवार ही उठा सकते हैं। यह योजना आर्थिक रूप से वंचित परिवारों के लिए है।
  • आवेदन करने वाली लड़की को राज्य या केंद्र स्तर पर किसी अन्य सरकारी योजना से शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त नहीं होनी चाहिए।
  • 75,000 रुपये की राशि लड़की के 18 वर्ष की होने के बाद ही उसके बैंक खाते में जमा की जाएगी। इससे पहले, कोई जमा नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, लेक गर्ल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की ने अपनी शिक्षा पूरी कर ली होगी। अगर वह पढ़ाई छोड़ देती है तो उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • यह योजना 1 अप्रैल, 2023 के बाद पैदा हुई एक या दो बेटियों वाले और पीले या नारंगी राशन कार्ड रखने वाले परिवारों पर लागू होती है। यदि एक लड़का और एक लड़की है, तो योजना लड़की पर लागू होती है। पहले बच्चे के लिए तीसरी किस्त या दूसरे बच्चे के लिए दूसरी किस्त के लिए आवेदन करते समय माता-पिता को परिवार नियोजन प्रमाणपत्र जमा करना होगा। यदि दूसरी डिलीवरी के दौरान जुड़वाँ बच्चे पैदा होते हैं, तो एक या दोनों लड़कियाँ योजना के लिए पात्र हैं, लेकिन माता-पिता को बाद में परिवार नियोजन सर्जरी करानी होगी।
  • 1 अप्रैल, 2023 से पहले पैदा हुई बेटियां या बेटे और उस तारीख के बाद दूसरी बेटियां या जुड़वां बेटियां (व्यक्तिगत रूप से पैदा हुई) पात्र हैं। हालाँकि, माता-पिता को परिवार नियोजन सर्जरी करानी होगी।
  • लाभार्थी का बैंक खाता महाराष्ट्र में होना चाहिए और परिवार की वार्षिक आय 1 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • माता पिता का आधार कार्ड
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • पीले और नारंगी रंग का राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Maharashtra Lek Ladki Yojana 2024 आवेदन कैसे करे?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, महाराष्ट्र सरकार ने वार्षिक बजट की प्रस्तुति के दौरान महाराष्ट्र लेक लड़की योजना शुरू करने की घोषणा की। हालाँकि, सरकार द्वारा इस योजना का कार्यान्वयन लंबित है। एक बार जब सरकार योजना लागू कर देगी, तो आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी जनता को उपलब्ध करा दी जाएगी।

फ़िलहाल, हम आपको सलाह देते हैं कि धैर्य रखें और इस योजना के लाभों के संबंध में आगे के अपडेट की प्रतीक्षा करें। एक बार जब सरकार लेक लड़की योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने के तरीके के बारे में विवरण जारी करेगी, तो हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। इस तरह आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

FAQs

महाराष्ट्र लेक लड़की योजना क्या है?

महाराष्ट्र लेक लड़की योजना एक योजना है जो महाराष्ट्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई है और इसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों की लड़कियों को उनकी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

महाराष्ट्र लेक लड़की योजना की पात्रता क्या है?

केवल महाराष्ट्र राज्य की पीले और ऑरेंज राशन कार्ड धारक लड़कियाँ इस योजना के लिए पात्र हैं।

PM Yojana Adda 2024: भारत में चल रही सरकारी योजनाओं की सूची यहाँ देखे!

Click to rate this post!
[Total: 4 Average: 4.5]

Leave a Comment