Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: सफाई कर्मचारी के 23820 पदों पर बिना किसी परीक्षा भर्ती, यहां से करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024: राजस्थान स्थानीय स्वशासन विभाग, जयपुर ने राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए संशोधित सूचना जारी की है। अब राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए नया आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रही है। यह भर्ती फिर से 23820 पदों के लिए आयोजित की जा रही है।

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 अब भर्ती नियम 2012 के आधार पर आयोजित होगी। जो उम्मीदवार पहले से इस भर्ती में आवेदन कर चुके हैं, उन्हें आवेदन शुल्क में छूट दी जाएगी। नए नियमों के अनुसार, अब सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया बदल दी गई है। अभी तक करीब 9 लाख 20 हजार पदों के लिए राजस्थान नगर निगम भर्ती में आवेदन हो चुके हैं।

कोई भी पात्र महिला और पुरुष उम्मीदवार राजस्थान नगर निगम सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। इस भर्ती में अब शैक्षणिक योग्यता की जगह अनुभव को प्राथमिकता दी जाएगी। पात्र उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले सफाई कर्मचारी पद के लिए फॉर्म जमा कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए 2012 के नए नियमों के अनुसार चयन प्रक्रिया इस लेख में दी गई है।

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024

राजस्थान सरकार के स्थानीय स्वशासन विभाग द्वारा सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन की घोषणा जारी कर दी है। इस भर्ती को फिर से 23,820 पदों के लिए आयोजित किया जाएगा। बता दें कि कुछ अपरिहार्य कारणों के चलते स्वशासन मंत्री ने राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती को नए भर्ती नियम 2012 के आधार पर फिर से आयोजित करने की घोषणा की है।

इस भर्ती के लिए विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान सरकार के जॉब पोर्टल पर जाकर अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 में अब तक लागू चयन प्रक्रिया, जिसमें लॉटरी प्रक्रिया, प्रायोगिक परीक्षा, इंटरव्यू और 1 साल का अनुभव शामिल था, उसे पूरी तरह से बदल दिया गया है।

अब सफाई कर्मचारी भर्ती में चयन पुराने तरीके से नहीं होगा। अब राजस्थान नगर निगम सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए चयन 2 साल की अस्थायी नियुक्ति के आधार पर किया जाएगा। दो साल की अस्थायी नियुक्ति के दौरान कामकाजी क्षमता के आधार पर अंततः चयनित उम्मीदवारों को स्थायी और नियमित नियुक्ति दी जाएगी।

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 Last Date

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 की संशोधित विज्ञप्ति 28 सितंबर को जारी की गई है, जिसमें कुल 23,820 पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 6 नवंबर 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सफाई कर्मचारी की सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार अंतिम तारीख तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, विभाग चयनित उम्मीदवारों को अस्थायी नियुक्ति के लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी करेगा।

संशोधित विज्ञप्ति: 28 सितंबर 2024
आवेदन शुरू: 7 अक्टूबर 2024
अंतिम तिथि: 6 नवंबर 2024
आवेदन फॉर्म में सुधार: 11 नवंबर से 25 नवंबर 2024

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 आवेदन शुल्क

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये रखा गया है। जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है। उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 योग्यता

इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता की कोई खास मांग नहीं की गई है। उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए जनआधार कार्ड होना जरूरी है। जिनके पास जनआधार कार्ड नहीं है, उन्हें वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए कक्षा 10वीं की मार्कशीट होनी चाहिए।

इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र में कम से कम 1 वर्ष का कार्य अनुभव होना आवश्यक है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार को राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए, अन्य राज्यों के युवा इस भर्ती के लिए पात्र नहीं हैं।

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 शैक्षणिक योग्यता

  • आवेदक को राजस्थान का होना चाहिए।
  • सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए कोई शैक्षणिक योग्यता जरुरी नहीं है।
  • सफाई कर्मचारी के पद के लिए साफ-सफाई के काम का 1 वर्ष का अनुभव प्रमाण पत्र होना जरूरी है, जैसे सड़कों की सफाई और सार्वजनिक सीवरेज की सफाई।

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 के अनुसार की जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार, आरक्षित श्रेणी के सभी महिला और पुरुष उम्मीदवारों और सामान्य श्रेणी की महिला उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी गई है।

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 वेतन 

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 में चयनित उम्मीदवारों को अस्थायी नियुक्ति के दौरान पे मैट्रिक्स लेवल 1 के आधार पर शुरुआती मासिक वेतन 18,900 रुपये दिया जाएगा। इसके बाद, 2 साल की प्रोबेशन अवधि खत्म होने पर स्थायी नियुक्ति पाने वाले उम्मीदवारों को 56,800 रुपये तक मासिक वेतन मिलेगा।

Rajasthan Safai Karmchari Bharti 2024 चयन प्रक्रिया

सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा विकसित ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से लॉटरी प्रक्रिया के जरिए किया जाएगा। यह चयन श्रेणीवार पदों की कुल संख्या के आधार पर होगा।

Rajasthan Safai Karamchari Vacancy 2024 दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जनाधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र या 10वीं की मार्कशीट
  • 2 साल का कार्य अनुभव प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र (6 महीने से पुराना नहीं होना चाहिए)
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • विवाहित होने की स्थिति में विवाह प्रमाण पत्र
  • तलाकशुदा होने की स्थिति में तलाक प्रमाण पत्र
  • विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर

Rajasthan Safai Karamchari Vacancy 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

चरण 1: सबसे पहले राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2: होमपेज पर सरकारी नौकरी की सूची में “Rajasthan Safai Karmchari 2024” के सामने “Apply Now” विकल्प पर क्लिक करें।
चरण 3: इसके बाद एसएसओ आईडी, पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करके “Login” पर क्लिक करें।
चरण 4: नए पेज पर एक बार फिर से भर्तियों की सूची में “Rajasthan Urban Body Safai Karamchari 2024” के सामने “Apply Now” पर क्लिक करें।
चरण 5: फिर “Safai Karmchari” ऑप्शन पर क्लिक करें।
चरण 6: अब सफाई कर्मचारी ऑनलाइन फॉर्म में आवश्यक व्यक्तिगत और अनुभव संबंधित जानकारी भरें।
चरण 7: सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में अपलोड करें।
चरण 8: पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर को भी अपलोड करें।
चरण 9: अंतिम चरण में श्रेणी के अनुसार निर्धारित आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें और “Submit” बटन पर क्लिक करें।
चरण 10: भविष्य में उपयोग के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकालकर रखें।

Apply Online LinkClick Here
Official Notification LinkClick Here
Official Website LinkClick Here

घर बैठे सिलाई की नौकरी के 675 पदों के लिए भर्ती शुरू, 31 दिसंबर तक करें आवेदन

Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment