Manbhavna E Shram Card Yojana 2024: सरकार दे रही हैं 3,000 रुपये प्रति माह, साथ में मृत्यु बीमा 2 लाख रुपये, आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Click to rate this post!
[Total: 5 Average: 4]

Manbhavna E Shram Card Yojana 2024: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए राष्ट्रीय डेटाबेस बनाने के लिए 2021 में ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया। इसमें प्रवासी श्रमिक, निर्माण श्रमिक, गिग श्रमिक और प्लेटफ़ॉर्म श्रमिक जैसे लोग शामिल हैं। इस क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है, जिसे ई-श्रम कार्ड के रूप में भी जाना जाता है।

पोर्टल सरकारी योजनाओं तक पहुँच और वित्तीय सहायता सहित कई लाभ प्रदान करता है। कार्ड प्राप्त करने के लिए, पात्र श्रमिक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद, वे अपने कार्ड की स्थिति ऑनलाइन भी देख सकते हैं। यह असंगठित श्रमिकों के लिए पहला राष्ट्रीय स्तर का डेटाबेस है, जिससे सरकार को इन व्यक्तियों को अधिक कुशलता से सहायता प्रदान करने में मदद मिलती है।

Manbhavna E Shram Card Yojana 2024 क्या हैं?

योजना का नाम    ई-श्रम कार्ड (e-SHRAM Card)
सम्बंधित विभागश्रम और रोजगार मंत्रालय
योजना कब शुरू हुई?26 अगस्त 2021
लाभार्थी असंगठित क्षेत्र के कामगार
पेंशन लाभ 3,000 रुपये प्रति माह
कुल व्यवसाय क्षेत्र30
कुल रजिस्ट्रेशन29.23 करोड़ से अधिक (15.12.2023 तक)
बीमा लाभ2 लाख रुपये का मृत्यु बीमा, आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये
ऑफिसियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर14434

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति श्रमिक कार्ड या ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। इसके तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 साल के बाद पेंशन, मृत्यु बीमा, विकलांगता की स्थिति में वित्तीय सहायता जैसे लाभ मिलते हैं। इस योजना में लाभार्थियों को पूरे भारत में मान्य 12 अंकों का यूएएन नंबर मिलेगा।

आपको बता दें इ श्रम और रोजगार मंत्रालय ने असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस (NDUW) बनाने के लिए ई-श्रम पोर्टल बनाया गया है, जिसे आधार से जोड़ा जा रहा है। यह श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों आदि सहित असंगठित श्रमिकों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है।

Manbhavna E Shram Card Yojana 2024 के फायदे

असंगठित क्षेत्र के वे श्रमिक जिनके पास ई-श्रम कार्ड है, उन्हें 60 वर्ष की आयु होने पर ₹3,000 प्रति माह पेंशन मिलेगी। दुर्घटना के कारण मृत्यु होने पर उनके परिवार को बीमा के रूप में ₹2,00,000 मिलेंगे।

यदि श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है, तो उसे वित्तीय सहायता के रूप में ₹1,00,000 मिलेंगे। यदि श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके जीवनसाथी को श्रमिक को मिलने वाले सभी लाभ मिलेंगे। ये लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने, बुढ़ापे में, दुर्घटनाओं की स्थिति में या विकलांगता की स्थिति में सहायता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Manbhavna E Shram Card Yojana 2024 में मुफ्त रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की सहायता के लिए शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। इस क्षेत्र में निर्माण श्रमिक, घरेलू सहायक, रिक्शा चालक, रेहड़ी-पटरी वाले और कई अन्य लोग शामिल हैं, जिनके पास औपचारिक रोजगार लाभ नहीं है। ई-श्रम कार्ड का मुख्य लक्ष्य इन श्रमिकों को बीमा कवरेज, 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन और विभिन्न अन्य सरकारी योजनाओं तक पहुँच जैसे प्रत्यक्ष लाभ प्रदान करना है।

ई-श्रम कार्ड की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि पंजीकरण पूरी तरह से निःशुल्क है। इस कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए श्रमिकों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। पंजीकरण के लिए, वे श्रम और रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। यदि उन्हें सहायता की आवश्यकता है, तो वे कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) भी जा सकते हैं, जहाँ कर्मचारी पंजीकरण प्रक्रिया में उनकी मदद कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड प्राप्त करके, असंगठित क्षेत्र के श्रमिक वित्तीय सहायता और सामाजिक सुरक्षा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह पहल दुर्घटनाओं, विकलांगता या वृद्धावस्था की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करके उन्हें और उनके परिवारों की मदद करती है, तथा यह सुनिश्चित करती है कि जब उन्हें सबसे अधिक आवश्यकता हो, तो वे सहायता के बिना न रह जाएं।

Manbhavna E Shram Card Yojana 2024 Apply Online आवेदन ऐसे करे 

आप ई-श्रम कार्ड के लिए दो तरीकों से पंजीकरण कर सकते हैं: स्व-पंजीकरण और सहायता प्राप्त पंजीकरण।

स्व-पंजीकरण:

आप ई-श्रम पोर्टल पर जाकर या यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (UMANG) ऐप का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं।

सहायता प्राप्त पंजीकरण:

पंजीकरण में सहायता के लिए, आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या राज्य सेवा केंद्र (SSK) पर जा सकते हैं।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज़:

  • आधार कार्ड
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण

ऑनलाइन आवेदन करने के चरण:

  1. ई-श्रम पोर्टल के स्व-पंजीकरण पृष्ठ (https://eshram.gov.in/) पर जाएँ।
  2. अपना आधार-लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें, फिर “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें।
  3. अपने फ़ोन पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें और “सत्यापित करें” पर क्लिक करें।
  4. अपना पता, शिक्षा, कौशल, कार्य का प्रकार और व्यवसाय जैसे विवरण भरें।
  5. अपना बैंक खाता विवरण सबमिट करें।
  6. पुष्टि करने के लिए अपने फ़ोन पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें।

आपके ई-श्रम कार्ड का विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा, और आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिक आसानी से कार्ड के लिए पंजीकरण कर सकें और इसके लाभों का उपयोग कर सकें।

सरकार महिलाओं को देगी ₹1000 प्रतिमाह, यहां से करें आवेदन

Click to rate this post!
[Total: 5 Average: 4]
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Manbhavna E Shram Card Yojana 2024: सरकार दे रही हैं 3,000 रुपये प्रति माह, साथ में मृत्यु बीमा 2 लाख रुपये, आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये”

Leave a Comment