IT Saksham Yuva Yojana 2024: सरकार द्वारा रोजगार के लिए आवश्यक कौशल उपलब्ध कराया जाएगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]

IT Saksham Yuva Yojana 2024: हरियाणा के मुख्यमंत्री, श्री नायब सैनी ने राज्य के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने के उद्देश्य से एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम “आईटी सक्षम युवा योजना” रखा गया है। इस योजना के तहत, हरियाणा सरकार ने पहले चरण में 5000 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

इसके अलावा, बजट वर्ष 2024-25 के भाषण के दौरान सरकार ने “मिशन 60000” के तहत एक और महत्वपूर्ण लक्ष्य तय किया है। इस मिशन के अंतर्गत, हरियाणा के 60000 बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने का संकल्प लिया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करना है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके और वे आत्मनिर्भर बन सकें।

IT Saksham Yuva Yojana 2024

इस योजना के तहत कई संभावित प्रशिक्षण संस्थानों को शामिल किया गया है, ताकि युवाओं को उचित प्रशिक्षण मिल सके। इनमें प्रमुख संस्थान हैं हरियाणा राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम लिमिटेड (HARTRON), हरियाणा ज्ञान निगम लिमिटेड (HKCL), और श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय (SVSU)। ये संस्थान युवाओं को डिजिटल और तकनीकी कौशल प्रदान करने में सहायक होंगे।

सरकार अन्य आवश्यक संस्थानों को भी इस योजना में शामिल करने के लिए तैयार है और जरूरत के अनुसार उन्हें सूचना भेजती रहती है। SVSU, जो कि एक राज्य विश्वविद्यालय है, हरियाणा कौशल विकास मिशन (HSDM) के मानदंडों के अनुसार प्रशिक्षण पूरा करने वाले युवाओं को सर्टिफिकेट प्रदान करेगा, जिससे उनकी योग्यता प्रमाणित होगी।

रोजगार के लिए आवश्यक कौशल का प्रशिक्षण

यह योजना एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य युवाओं को ऐसे कौशल प्रदान करना है, जो उन्हें आधुनिक डिजिटल दुनिया में सफल करियर बनाने में मदद करेंगे। इस योजना के माध्यम से, युवाओं को रोजगार के लिए आवश्यक तकनीकी और डिजिटल कौशल सिखाया जाएगा, जिससे वे अपनी पसंद के क्षेत्र में उपयुक्त रोजगार प्राप्त कर सकें। इस योजना का विशेष ध्यान आईटी से संबंधित स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों पर है, ताकि उनकी शिक्षा और रोजगार के बीच की खाई को कम किया जा सके।

युवाओं के लिए सरकार का सराहनीय कदम

बेरोजगार युवाओं के लिए यह योजना एक शानदार अवसर है। इस योजना के तहत उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वे अपने करियर को सही दिशा में आगे बढ़ा सकें और उपयुक्त रोजगार प्राप्त कर सकें। यदि किसी कारण से उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता है, तो सरकार की ओर से बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान किया जाएगा। सरकार का यह कदम युवाओं के भविष्य को संवारने के लिए एक प्रशंसनीय प्रयास है, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें और समाज में एक मजबूत स्थान हासिल कर सकें।

सरकार दे रही हैं फ्री सिलाई मशीन सभी महिलाओ को, जाने कैसे मिलेगा आपको?

Click to rate this post!
[Total: 1 Average: 5]
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment